राज्य

Santosh Gangwar ने झारखंड के राज्यपाल के रूप में शपथ ग्रहण की

रांची: आज झारखंड राज्य के नए राज्यपाल(Governor of Jharkhand) के रूप में संतोष गंगवार(Santosh Gangwar) ने शपथ ग्रहण की। झारखंड उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने राजभवन में आयोजित एक गरिमामय समारोह में उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। इस महत्वपूर्ण अवसर पर राज्य के मुख्यमंत्री, मंत्रिमंडल के सदस्यों, उच्च पदस्थ अधिकारियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति रही।

 

झारखण्ड राज्य के राज्यपाल के पद की शपथ लेने के पूर्व आज बिरसा मुंडा स्मृति पार्क-सह-संग्रहालय जाकर धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा जी की प्रतिमा पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया।

झारखण्ड राज्य के राज्यपाल के पद की शपथ लेने के पूर्व आज बिरसा मुंडा स्मृति पार्क-सह-संग्रहालय जाकर धरती आबा भगवान बिरसा मुंडा जी की प्रतिमा पर श्रद्धा-सुमन अर्पित किया।

शपथ ग्रहण के बाद, राज्यपाल संतोष गंगवार ने अपने संबोधन में सभी उपस्थित लोगों का सहृदय धन्यवाद किया और राज्य की समृद्धि एवं प्रगति के लिए वचनबद्ध होने का संकल्प व्यक्त किया। उन्होंने कहा, “मैं झारखंड की जनता की सेवा में अपना हर संभव योगदान दूंगा और राज्य को विकास की नई ऊँचाइयों पर ले जाने के लिए प्रतिबद्ध हूँ।”

संतोष गंगवार इससे पहले केंद्र सरकार में केंद्रीय मंत्री के रूप में कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं।  राज्यपाल के रूप में उनकी नियुक्ति को झारखंड के लिए एक महत्वपूर्ण कदम माना जा रहा है, क्योंकि उनके व्यापक अनुभव और नेतृत्व क्षमताओं से राज्य को लाभ होगा।

झारखंड के राज्यपाल के रूप में संतोष गंगवार का स्वागत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा, “हमारे राज्य को आपके अनुभव और मार्गदर्शन से बहुत कुछ सीखने को मिलेगा। हमें विश्वास है कि आपके नेतृत्व में झारखंड नई ऊँचाइयों को छूएगा।”

इस शपथ ग्रहण समारोह के साथ, झारखंड ने अपने नए राज्यपाल के नेतृत्व में एक नए अध्याय की शुरुआत की है, जिससे राज्य के विकास और प्रगति की दिशा में नए मार्ग प्रशस्त होने की उम्मीद है।

संतोष गंगवार एक भारतीय राजनेता हैं, जो वर्तमान में झारखंड राज्य के राज्यपाल के पद पर कार्यरत हैं। वे पहले सोलहवीं लोकसभा के सदस्य रह चुके हैं। 2014 के आम चुनाव में, उन्होंने उत्तर प्रदेश के बरेली निर्वाचन क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और जीत हासिल की।

Santosh Gangwar sworn in as Governor of Jharkhand

Governors of Jharkhand List

Governor Tenure Notes
Prabhat Kumar 2000-2002 First Governor of Jharkhand
V. C. Pande (Additional Charge) 2002 Held additional charge temporarily
M. Rama Jois 2002-2003
I. D. Swami 2003-2004
S. S. Sidhu 2004-2008
K. Sankaranarayanan 2008-2013
Droupadi Murmu 2015-2021 First female Governor of Jharkhand
Ramesh Bais 2021-2023
C. P. Radhakrishnan 2023-2024
Santosh Kumar Gangwar 2024-Present Current Governor

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}