बिज़नेसदेश

असम बनेगा वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक हब: गर्व के पल!

असम जल्द ही दुनिया का अगला इलेक्ट्रॉनिक हब बनने जा रहा है। जगिरोड में टाटा सेमीकंडक्टर प्लांट का भूमि पूजन हुआ। इस मौके पर टाटा संस के चेयरमैन श्री एन चंद्रशेखरन और असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने हिस्सा लिया।

रिपोर्ट के अनुसार, टाटा ग्रुप के बोर्ड मेंबर रंजन बंदोपाध्याय और असम इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (AIDC) के मैनेजर और प्रोजेक्ट इंचार्ज धीरज पेगु ने सब-रजिस्ट्रार ऑफिस में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर डिस्ट्रिक्ट कमिश्नर देवाशीष शर्मा और टाटा ग्रुप के अन्य अधिकारी कणिनिका ठाकुर, आशीष मिश्रा, और अविनाश धाबड़े भी मौजूद थे।

टाटा ग्रुप ने सेमीकंडक्टर सेक्टर में भारत को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए बड़ी योजना बनाई है, और असम में बनने जा रहा यह प्लांट उसी दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस प्लांट पर 27,000 करोड़ रुपये का निवेश होगा, जिससे लगभग 30,000 नौकरियां पैदा होने की उम्मीद है।

यह प्लांट जिस जगह पर बनेगा, वहां पहले हिंदुस्तान पेपर कॉर्पोरेशन लिमिटेड का प्लांट था। टाटा ग्रुप ने घोषणा की है कि इस प्लांट का पहला चरण 2025 के मध्य तक शुरू हो जाएगा। यह प्लांट आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंडस्ट्रियल और कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स की बढ़ती मांग को पूरा करने में अहम भूमिका निभाएगा। टाटा ग्रुप इस प्लांट के माध्यम से वायर बॉन्ड, फ्लिप चिप और इंटीग्रेटेड सिस्टम्स पैकेजिंग (ISP) टेक्नोलॉजीज पर काम करेगा।

Bhoomi pujan of Tata Semiconductor Plant took place in Jagiroad.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}