देशबिज़नेस

RBI गवर्नर शक्तिकांत दास को लगातार दूसरे साल ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड्स 2024 में ‘A+’ रेटिंग

शक्तिकांत दास(RBI Governor Shaktikanta Das) की बड़ी उपलब्धि: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास को लगातार दूसरे साल ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड्स 2024 में प्रतिष्ठित ‘A+’ रेटिंग से सम्मानित किया गया है। यह उच्चतम श्रेणी की रेटिंग केवल तीन केंद्रीय बैंक गवर्नर्स को ही दी गई है।

 

विश्व स्तर पर मान्यता: इस सम्मान के साथ, गवर्नर दास ने विश्व स्तर पर एक बार फिर अपनी मजबूत नेतृत्व क्षमता को साबित किया है। उन्होंने भारत की मौद्रिक नीति को चुनौतीपूर्ण समय में सफलतापूर्वक दिशा दी है, जिससे यह सम्मान उन्हें मिला है।

शीर्ष तीन गवर्नर्स में शामिल: शक्तिकांत दास, डेनमार्क के क्रिश्चियन केटल थॉमसन और स्विट्ज़रलैंड के थॉमस जॉर्डन के साथ, दुनिया के केवल तीन केंद्रीय बैंक गवर्नर्स में से एक हैं, जिन्हें ‘A+’ रेटिंग प्राप्त हुई है।

असाधारण नेतृत्व: ‘A+’ रेटिंग, ग्लोबल फाइनेंस रिपोर्ट कार्ड्स में दी जाने वाली सबसे उच्चतम श्रेणी है, जो गवर्नर दास के असाधारण नेतृत्व और भारत की आर्थिक स्थिरता के प्रति उनके योगदान को दर्शाती है।

गवर्नर शक्तिकांत दास की यह उपलब्धि न केवल उनके व्यक्तिगत करियर के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है, बल्कि भारत के वित्तीय क्षेत्र में उनके योगदान की भी वैश्विक स्तर पर प्रशंसा की जा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने RBI गवर्नर शक्तिकांत दास को ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड्स 2024 में लगातार दूसरे साल ‘A+’ रेटिंग प्राप्त करने पर बधाई दी है।

प्रधानमंत्री का संदेश: “ग्लोबल फाइनेंस सेंट्रल बैंकर रिपोर्ट कार्ड्स 2024 में लगातार दूसरे साल ‘A+’ रेटिंग हासिल करने पर RBI गवर्नर शक्तिकांत दास को बधाई।”

 Narendra Modi has congratulated RBI Governor Shaktikanta Das for receiving an "A+" rating for the second consecutive year in the Global Finance Central Banker Report Cards 2024.

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह प्रतिष्ठित सम्मान गवर्नर दास के असाधारण नेतृत्व और भारत की मौद्रिक नीति के प्रभावी प्रबंधन को उजागर करता है, विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण आर्थिक समय के दौरान। उनकी पहलों, जैसे ब्याज दरों में कटौती और तरलता समर्थन, ने अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

RBI Governor Shaktikanta Das gets 'A+' rating in Global Finance Central Banker Report Cards 2024 for second 
consecutive year

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}