देशराजनीति

कोल्हान टाईगर चंपई सोरेन ने थामा बीजेपी का दामन, नए राजनीतिक अध्याय की हुई शुरुआत

झारखंड के संथाल इलाके से आने वाले और “कोल्हान टाईगर” के नाम से मशहूर चंपई सोरेन(Champai Soren) ने आज भारतीय जनता पार्टी (BJP) में शामिल होकर अपने राजनीतिक जीवन के नए अध्याय की शुरुआत की। चंपई सोरेन, जिन्होंने झारखंड आंदोलन के दौरान दिशोम गुरु शिबू सोरेन के साथ मिलकर आदिवासियों के हक-हकूक के लिए जोरदार आवाज़ उठाई थी, अब बीजेपी(BJP) की ओर से अपनी राजनीतिक यात्रा को आगे बढ़ाने के लिए तैयार हैं।

चंपई सोरेन का योगदान:

  • चंपई सोरेन (Champai Soren)का नाम झारखंड(JHARKHAND) के आदिवासी नेताओं में बहुत सम्मान के साथ लिया जाता है। उन्होंने संथाल परगना क्षेत्र में आदिवासियों के अधिकारों और उनकी समस्याओं को प्रमुखता से उठाया है।
  • झारखंड आंदोलन के दौरान चंपई सोरेन(Champai Soren) ने शिबू सोरेन के साथ कंधे से कंधा मिलाकर राज्य की स्थापना के लिए संघर्ष किया था। उनके इस संघर्ष को झारखंड के राजनीतिक इतिहास में एक महत्वपूर्ण अध्याय माना जाता है।

CHAMPAI SOREN

बीजेपी में शामिल होने के कारण:

  • चंपई सोरेन (Champai Soren)ने बीजेपी (BJP)में शामिल होने के पीछे अपने उद्देश्यों के बारे में कहा कि वह झारखंड के विकास और आदिवासियों के कल्याण के लिए काम करना चाहते हैं।
  • उन्होंने यह भी बताया कि बीजेपी की नीतियों और विकास के एजेंडे से प्रभावित होकर उन्होंने पार्टी में शामिल होने का निर्णय लिया।

राजनीतिक विश्लेषण:

  • चंपई सोरेन (CHAMPAI SOREN)का बीजेपी(BJP) में शामिल होना झारखंड की राजनीति में एक बड़ा बदलाव माना जा रहा है।
  • इससे राज्य की राजनीतिक समीकरणों पर गहरा प्रभाव पड़ सकता है, खासकर आदिवासी वोटबैंक पर।

चंपई सोरेन(Champai Soren)के बीजेपी में शामिल होने से पार्टी को आदिवासी समुदाय में अपनी पकड़ मजबूत करने में मदद मिल सकती है। झारखंड की राजनीति में उनका यह नया कदम किस तरह से प्रभाव डालेगा, यह देखने वाली बात होगी।


Jharkhand's powerful leader Champai Soren joins BJP, new political chapter begins

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}