देशराजनीतिराज्य

तृणमूल कांग्रेस के राज्य सभा सांसद जवाहर सिरकार का इस्तीफा

राज्य सरकार की विफलताओं पर उठाए सवाल

कोलकाता: तृणमूल कांग्रेस (TMC) के राज्य सभा सांसद जवाहर सिरकार(Rajya Sabha MP Jawahar Sircar) ने पार्टी और राज्य सभा से इस्तीफा देने का ऐलान किया है। यह फैसला उन्होंने राज्य सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के मामलों और आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल (RG KAR HOSPITAL)में महिला डॉक्टर के बलात्कार और हत्या के मामले को ठीक से हैंडल न करने के विरोध में लिया है।

जवाहर सिरकार(Jawahar Sircar), जो तृणमूल कांग्रेस(TMC) के राज्य सभा सांसद(TMC Rajya Sabha MP) हैं, ने अपने इस्तीफे के पीछे राज्य सरकार की विफलताओं पर गंभीर सवाल उठाए हैं। सिरकार भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS) में 42 वर्षों तक सेवा दे चुके हैं और उन्होंने कई महत्वपूर्ण पदों पर काम किया है। वे भारत सरकार में सचिव (Secretary) के पद पर भी रहे, साथ ही प्रसार भारती (DD, AIR) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) भी रह चुके हैं। उनकी प्रशासनिक और सरकारी सेवा की पृष्ठभूमि उन्हें एक अनुभवी नेता के रूप में स्थापित करती है।

सिरकार ने खासतौर पर राज्य में भ्रष्टाचार की बढ़ती घटनाओं और आरजी कर मेडिकल कॉलेज(RG KAR HOSPITAL) में महिला डॉक्टर के साथ हुए जघन्य अपराध को ठीक से संभालने में सरकार की नाकामी की आलोचना की। उन्होंने कहा कि सरकार ने इन मामलों में संवेदनशीलता और तत्परता नहीं दिखाई, जिससे लोगों का न्याय प्रणाली पर भरोसा कम हो रहा है।

यह ध्यान देने वाली बात है कि जवाहर सिरकार(Jawahar Sircar) से पहले राज्य सभा के एक और तृणमूल सांसद, सुखेंदु शेखर रॉय , भी इसी मुद्दे पर अपनी आवाज उठा चुके हैं। उन्होंने भी राज्य सरकार पर आरोप लगाए थे कि वह जनता के हितों को अनदेखा कर रही है और महत्वपूर्ण मामलों में उचित कार्रवाई करने में असफल रही है।

सिरकार के इस्तीफे से पार्टी के भीतर असंतोष और भी बढ़ सकता है, और यह तृणमूल कांग्रेस (TMC)के लिए एक बड़ा झटका साबित हो सकता है। उनकी व्यापक प्रशासनिक और सरकारी अनुभव की वजह से उनकी राय का विशेष महत्व है, और यह देखना बाकी है कि पार्टी नेतृत्व इस पर क्या प्रतिक्रिया देगा।

Resignation of Trinamool Congress Rajya Sabha MP Jawahar Sircar
Community-verified icon

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}