देशराज्य

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 20 सितंबर 2024 को महाराष्ट्र दौरा

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 20 सितंबर 2024 को महाराष्ट्र के वर्धा जिले का दौरा करेंगे। इस दौरान वह कई महत्वपूर्ण योजनाओं का शुभारंभ करेंगे और राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

पीएम विश्वकर्मा कार्यक्रम में भागीदारी

प्रधानमंत्री(Prime Minister Narendra Modi) सुबह 11:30 बजे राष्ट्रीय ‘पीएम विश्वकर्मा’ (‘PM Vishwakarma’ Program) कार्यक्रम में भाग लेंगे, इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभार्थियों को प्रमाण पत्र और ऋण वितरित करेंगे। 18 ट्रेड्स के अंतर्गत 18 लाभार्थियों को प्रधानमंत्री द्वारा ऋण वितरित किया जाएगा। इस अवसर पर पीएम विश्वकर्मा की एक साल की प्रगति का जश्न मनाने के लिए एक विशेष डाक टिकट भी जारी किया जाएगा।

अमरावती में पीएम मित्र पार्क का शिलान्यास

प्रधानमंत्री मोदी(Prime Minister Narendra Modi) अमरावती, महाराष्ट्र में पीएम मेगा इंटीग्रेटेड टेक्सटाइल रीजन एंड अपैरल (PM MITRA) पार्क की आधारशिला रखेंगे। यह पार्क 1000 एकड़ क्षेत्र में फैला होगा और इसका विकास महाराष्ट्र इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (MIDC) द्वारा राज्य कार्यान्वयन एजेंसी के रूप में किया जाएगा। इस पार्क का उद्देश्य भारत को वैश्विक वस्त्र निर्माण और निर्यात के हब के रूप में स्थापित करना है, जिससे रोजगार सृजन और नवाचार को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही यह विदेशी निवेश (FDI) को आकर्षित करने में भी सहायक होगा।

आचार्य चाणक्य कौशल विकास योजना का शुभारंभ

प्रधानमंत्री (Prime Minister Narendra Modi) महाराष्ट्र सरकार की आचार्य चाणक्य कौशल विकास योजना का भी शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत महाराष्ट्र के प्रसिद्ध कॉलेजों में कौशल विकास प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किए जाएंगे, जहां 15 से 45 वर्ष के युवाओं को आत्मनिर्भर बनने के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत प्रतिवर्ष राज्य के लगभग 1,50,000 युवाओं को निःशुल्क कौशल विकास प्रशिक्षण दिया जाएगा।

पुण्यश्लोक अहिल्याबाई होलकर महिला स्टार्टअप योजना

प्रधानमंत्री(Prime Minister Narendra Modi) पुण्यश्लोक अहिल्याबाई होलकर महिला स्टार्टअप योजना का भी शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत महिलाओं द्वारा संचालित स्टार्टअप्स को प्रारंभिक चरण में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। स्टार्टअप्स को ₹25 लाख तक की वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस योजना के अंतर्गत 25% प्रावधान पिछड़ी वर्ग की महिलाओं और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए आरक्षित किए गए हैं। इसका उद्देश्य महिला-नेतृत्व वाले स्टार्टअप्स को आत्मनिर्भर और स्वतंत्र बनाना है।

Prime Minister Narendra Modi to visit Maharashtra on 20 September 2024
Community-verified icon

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}