देश

जमालपुर-भागलपुर रेलखंड पर चढ़ा बाढ़ का पानी, कई ट्रेनें रद्द

पटना : पड़ाेसी देश नेपाल से छाेड़े गये बारिश के पानी से बिहार की राजधानी सहित कई जिले के नीचले इलाके में बाढ़ की स्थिति है। मुंगेर जिले में बाढ़ का कहर अब रेल ट्रैक पर भी दिखने लगा है। जमालपुर-भागलपुर रेलखंड पर बरियारपुर-रतनपुर-सुल्तानगंज स्टेशन के बीच रेल पुल संख्या 195 के गार्डर के पास गंगा का पानी पहुंच गया है। कई जगह पानी अब पटरी को छूने वाला है।

रेल प्रशासन ने सुरक्षा की दृष्टि से इस रेलखंड की कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है और कुछ का मार्ग परिवर्तन किया है। जमालपुर स्टेशन पर रेलवे लगातार माइकिंग कर रही है कि रेलवे ट्रेक पर बाढ़ का पानी आ जाने के कारण भागलपुर की और जाने वाली और भागलपुर की और से जमालपुर आने वाले रूट को बंद कर दिया है।

रेल रूट बंद हो जाने से लोगों को काफी परेशानी का समाना करना पड़ रहा है और परिचालन शुरू होने का इंतजार कर रहे है। यात्रियों ने कहा कि स्टेशन पर ट्रेन पकड़ने आए थे लेकिन सूचना मिली की बाढ़ का पानी ट्रैक पर चढ़ जाने के कारण जमालपुर-भागलपुर रूट को फिलहाल बंद कर दिया गया है।

पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सरस्वती चंद्र ने बताया कि जमालपुर-भागलपुर रेलखंड के सुलतानगंज और रतनपुर स्टेशनों के मध्य पुल सं.-195 के ग्रिडर तक बाढ़ का पानी पहुंच जाने से ट्रेनों का परिचालन बाधित हो गया है।

आज रद्द की गयी ट्रेनें

गाड़ी सं. 13333/13334 पटना-दुमका-पटना एक्सप्रेस

गाड़ी सं. 05573/05574 सरायगढ़-देवघर-सरायगढ़ पैसेंजर स्पेशल

गाड़ी सं. 03433/03434 जमालपुर-किउल-जमालपुर मेमू पैसेंजर

गाड़ी सं. 13401/13402 भागलपुर-दानापुर-भागलपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस

यह ट्रेनें परिवर्तित मार्ग से चलायी जाएंगी

22 सितंबर को भागलपुर से खुलने वाली गाड़ी सं. 12367 भागलपुर-आनंद विहार विक्रमशिला एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग बांका-जसीडीह के रास्ते होगा।

21 सितंबर को हावड़ा से खुल चुकी गाड़ी सं. 13023 हावड़ा-गया एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग बांका-जसीडीह के रास्ते होगा।

21 सितंबर को सूरत से खुल चुकी गाड़ी सं. 22947 सूरत-भागलपुर एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग जसीडीह-बांका-भागलपुर के रास्ते होगा।

22 सितंबर को बांका से खुलने वाली गाड़ी सं. 13241 बांका-राजेन्द्रनगर एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग बांका-जसीडीह के रास्ते होगा।

21 सितंबर को दिल्ली से खुल चुकी गाड़ी सं. 15657 दिल्ली-कामाख्या ब्रह्मपुत्र मेल का परिचालन परिवर्तित मार्ग जमालपुर-मुंगेर-कटिहार के रास्ते होगा।

22 सितंबर को को गोड्डा से खुलने वाली गाड़ी सं. 22311 गोड्डा-लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग दुमका-जसीडीह के रास्ते होगा।

22 सितंबर को रांची/भागलपुर से खुलने वाली गाड़ी सं. 08601/08602 रांची-भागलपुर परीक्षा स्पेशल का परिचालन परिवर्तित मार्ग साईथिया-रामपुर हाट-बड़हरवा-भागलपुर के रास्ते होगा।

22 सितंबर गया से खुलने वाली गाड़ी सं. 13024 गया-हावड़ा एक्सप्रेस का परिचालन परिवर्तित मार्ग किउल-झाझा-आसनसोल के रास्ते होगा।

22 सितंबर को मालदा टाउन से खुलने वाली गाड़ी सं. 03413 मालदा टाउन-नई दिल्ली स्पेशल का परिचालन परिवर्तित मार्ग कटिहार-बरौनी-दिनकरग्राम सिमरिया के रास्ते होगा।

आंशिक समापन/प्रारंभ कर चलायी जाने वाली ट्रेनें

22 सितंबर को भागलपुर से खुलने वाली 15553 भागलपुर-जयनगर एक्सप्रेस का आंशिक प्रारंभ बरौनी के रास्ते होगा।

22 सितंबर को गोड्डा से खुलने वाली 18604 गोड्डा-रांची एक्सप्रेस का आंशिक प्रारंभ जमालपुर से होगा।

22 सितंबर को किउल से खुलने वाली 13410 किउल-मालदा टाउन एक्सप्रेस का आंशिक प्रारंभ सुलतानगंज होगा।

22 सितंबर को को रामपुर हाट से खुलने वाली 05407 रामपुर हाट-गया स्पेशल का आंशिक समापन साहिबगंज में होगा।

Flood water reaches Jamalpur-Bhagalpur railway section, many trains canceled
Community-verified icon

नाविक

नाविक कुमार, एक समाचार संपादक और लेखक, जिन्होंने समाज में गहरी छाप छोड़ी है। उनका ज्ञान समाज को जागरूक करने और सोच को प्रेरित करने के लिए एक माध्यम के रूप में कार्य करता है। उनके लेख और संपादन उनके विवेकशीलता, उत्कृष्टता और समाजशास्त्रीय दृष्टिकोण की प्रतिबिम्बित करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}