देश

वायुसेना प्रमुख का पदभार संभाला एयर चीफ मार्शल एपी सिंह ने

नई दिल्ली: एयर चीफ मार्शल एपी सिंह(Air Chief Marshal AP Singh) ने 30 सितंबर 2024 को भारतीय वायुसेना के प्रमुख (CAS) के रूप में पदभार ग्रहण किया। यह समारोह वायु मुख्यालय (वायु भवन) में आयोजित किया गया था।

एयर चीफ मार्शल एपी सिंह(Air Chief Marshal AP Singh) का भारतीय वायुसेना में 21 दिसंबर 1984 को लड़ाकू पायलट के रूप में कमीशन हुआ था। उन्होंने नेशनल डिफेंस एकेडमी, डिफेंस सर्विसेज स्टाफ कॉलेज और नेशनल डिफेंस कॉलेज से शिक्षा प्राप्त की है। वे एक योग्य उड़ान प्रशिक्षक और प्रायोगिक टेस्ट पायलट हैं, जिनके पास 5000 घंटे से अधिक की सेवा उड़ान का अनुभव है, जिसमें कई तरह के फिक्स्ड विंग और रोटरी विंग विमान शामिल हैं।

अपने करियर के दौरान उन्होंने कई महत्वपूर्ण ऑपरेशनल भूमिकाएँ निभाई हैं, जिसमें एक MiG-27 स्क्वाड्रन के कमांडिंग ऑफिसर और एक एयर बेस के एयर ऑफिसर कमांडिंग के पद शामिल हैं। उन्होंने रूस के मॉस्को में मिग-29 अपग्रेड प्रोजेक्ट टीम का नेतृत्व किया। इसके अलावा, वे नेशनल फ्लाइट टेस्ट सेंटर में प्रोजेक्ट डायरेक्टर (फ्लाइट टेस्ट) भी रहे, जहाँ वे तेजस विमान के फ्लाइट टेस्टिंग के प्रभारी थे।

एयर चीफ मार्शल एपी सिंह(Air Chief Marshal AP Singh) ने अपनी चार दशक लंबी सेवा में कई महत्वपूर्ण स्टाफ पदों पर कार्य किया है, जिनमें दक्षिण-पश्चिमी वायु कमान में एयर डिफेंस कमांडर और पूर्वी वायु कमान में सीनियर एयर स्टाफ ऑफिसर के पद शामिल हैं। वायुसेना प्रमुख का पद संभालने से पहले, वे वाइस चीफ ऑफ एयर स्टाफ थे।

उन्हें उनके उत्कृष्ट सेवाओं के लिए परम विशिष्ट सेवा मेडल (PVSM) और अति विशिष्ट सेवा मेडल (AVSM) से सम्मानित किया गया है।

वायुसेना कर्मियों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “मुझे भारतीय वायुसेना का नेतृत्व करने की जिम्मेदारी सौंपे जाने पर गर्व और सम्मान की अनुभूति हो रही है।” उन्होंने वायुसेना के सभी योद्धाओं, नॉन-कॉम्बैटेंट्स, डीएससी कर्मियों, नागरिकों और उनके परिवारों को शुभकामनाएं दीं।

एयर चीफ मार्शल एपी सिंह ने वायुसेना के उत्कृष्ट प्रयासों को वायुसेना के पूर्वजों के दूरदर्शी नेतृत्व और कड़ी मेहनत का परिणाम बताया। उन्होंने “सशक्त, सक्षम और आत्मनिर्भर” वायुसेना के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया और सभी कमांडरों से नेतृत्व को सुदृढ़ करने और एकजुटता बढ़ाने का आग्रह किया।

उन्होंने मौजूदा भू-राजनीतिक हालातों पर ध्यान देते हुए कहा, “यह महत्वपूर्ण है कि वायुसेना हमेशा संचालनात्मक रूप से सक्षम, सतर्क और विश्वसनीय प्रतिरोधक बनी रहे।” उन्होंने सभी वायु योद्धाओं से वायुसेना की महान परंपराओं का पालन करने और “गौरव के साथ आकाश को छूने” के लिए प्रेरित किया।

Air Chief Marshal AP Singh takes over as Air Force Chief
Community-verified icon

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}