देशक्राइम

साइबर धोखाधड़ी पर कड़ा कदम : दूरसंचार विभाग ने 28,200 मोबाइल हैंडसेट ब्लॉक किए

मलप्पुरम, 11 मई 2024: साइबर धोखाधड़ी के मामले में कड़ी कार्रवाई करते हुए, भारतीय सरकार के दूरसंचार विभाग(Department of Telecommunications) ने 28,200 मोबाइल हैंडसेट को ब्लॉक करने का निर्देश जारी किया है। इसके साथ ही, 20 लाख संबद्ध मोबाइल कनेक्शनों का पुनः सत्यापन(KYC ) करने का भी आदेश सभी मोबाइल नेटवर्क ऑपरेटरों(JIO,AIRTEL,VODAFONE etc) को दिया गया है।

यह कदम मलप्पुरम(Malappuram) शहर में हुई एक बड़ी साइबर धोखाधड़ी(CYBER FRAUD) के घटनाक्रम के बाद लिया गया है। पिछले सप्ताह, मलप्पुरम पुलिस ने एक साइबर धोखाधड़ी कांड में आरोपी अब्दुल रोशन को गिरफ्तार किया था। उस पर आरोप लगाया जा रहा है कि वे विभिन्न ऑनलाइन धोखाधड़ी कार्यों में शामिल थे।

अब्दुल रोशन(ABDUL ROSHAN) के गिरफ्तार होने पर, पुलिस ने उनके निवास स्थान से 40,000 सिम कार्ड, 180 मोबाइल फोन, और 6 बायोमेट्रिक रीडर बरामद किए गए। इन उपकरणों के माध्यम से, अब्दुल रोशन को आपराधिक गतिविधियों में शामिल होते हुए पकड़ा गया था।

साइबर धोखाधड़ी के मामले में सरकार की गंभीरता को देखते हुए, दूरसंचार विभाग ने तत्काल कदम उठाकर इस बारे में जांच और निरीक्षण करने का आदेश दिया है। इसके अलावा, संबद्ध नेटवर्कों को भी सत्यापन के लिए कहा गया है।

धोखाधड़ी के इस घटनाक्रम के बाद, साइबर सुरक्षा के मामले में नागरिकों को अधिक सतर्क और संवेदनशील रहने की सलाह दी गई है। उन्हें अपने डिजिटल उपकरणों का उपयोग सावधानी से करना चाहिए और अगर कोई संदेह हो तो संबंधित अधिकारिकों को सूचित करना चाहिए।

यह कड़ा कदम साइबर अपराध करने वालों पर एक बड़ी चोट है और साइबर सुरक्षा को बढ़ावा देने के प्रयासों का हिस्सा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}