देशविदेश

अंतरिक्ष में तिरंगा: भारतीयों के लिए गर्व का क्षण

वर्षों बाद कोई भारतीय स्पेस में जा रहा है, कैप्टन गोपीचंद को जेफ बेजोस की स्पेस एजेंसी Blue Origin ने मिशन NS-25 के लिए भेजा है। राकेश शर्मा के बाद ये मुकाम हासिल करने वाले दूसरे पायलट हैं। विजयवाड़ा,आंध्र प्रदेश के रहने वाले गोपी थोटाकुरा हैं। अपने साथ तिरंगा लेकर गए !

भारत के लिए एक ऐतिहासिक क्षण तब आया जब भारतीय पर्यटक गोपी थोटाकुरा ने ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड रॉकेट पर सवार होकर अंतरिक्ष में भारतीय तिरंगा फहराया। थोटाकुरा उन छह व्यक्तियों में से एक थे जिन्हें अंतरिक्ष में भेजा गया था, और इस उपलब्धि के साथ उन्होंने अंतरिक्ष में जाने वाले पहले भारतीय पर्यटक बनने का गौरव प्राप्त किया।

गोपी थोटाकुरा की यह यात्रा न केवल उनके लिए बल्कि पूरे भारत के लिए गर्व का विषय है। उनके इस साहसिक कदम ने भारत के अंतरिक्ष मिशनों के इतिहास में एक नया अध्याय जोड़ा है। ब्लू ओरिजिन के न्यू शेपर्ड रॉकेट ने उन्हें और अन्य पांच यात्रियों को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष तक पहुँचाया, जहाँ उन्होंने कुछ समय बिताया और फिर सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौट आए।

इस अवसर पर, थोटाकुरा ने कहा, “यह मेरे लिए एक सपना सच होने जैसा है। भारतीय तिरंगे को अंतरिक्ष में फहराने का मौका मिलना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान है।” उनकी इस उपलब्धि ने न केवल भारतीय अंतरिक्ष कार्यक्रम में एक मील का पत्थर जोड़ा है, बल्कि भारत के नागरिकों को भी गर्व और प्रेरणा दी है।

भारत के सभी क्षेत्रों से बधाइयों का तांता लगा हुआ है।थोटाकुरा की इस अद्वितीय यात्रा ने यह साबित कर दिया है कि भारत के नागरिक भी अब अंतरिक्ष यात्रा के क्षेत्र में कदम रख रहे हैं और वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बना रहे हैं। यह घटना भविष्य में और अधिक भारतीयों को अंतरिक्ष यात्रा के लिए प्रेरित करेगी और देश के अंतरिक्ष अभियानों को नई ऊँचाइयों पर ले जाएगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}