खेलदेश

भारत के लिए ऐतिहासिक क्षण लिएंडर पेस को 2024 टेनिस हॉल ऑफ फेम में शामिल

भारत के खेल क्षेत्र की एक महत्वपूर्ण घटना में,लिएंडर पेस को 2024 टेनिस के हॉल ऑफ फेम में शामिल किया। लिएंडर पेस पहले एशियाई व्यक्ति जिन्हीने ये उपलब्धि पाई है। युगल और मिश्रित युगल में 18 बार के ग्रैंड स्लैम चैंपियन लिएंडर पेस को शनिवार, 20 जुलाई, 2024 को अंतर्राष्ट्रीय टेनिस हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया गया। समारोह में पेस ने भावुक भाषण दिया, जिसमें उन्होंने अपने शानदार करियर को याद किया और अनुभव साझा किए।


लिएंडर पेस ने अपने करियर की शुरुआत सिंगल्स में की थी। 1991 में वह दुनिया के नंबर एक जूनियर खिलाड़ी बने। 1992 के बार्सिलोना ओलंपिक में पेस और उनके साथी रमेश कृष्णन डबल्स के क्वार्टरफाइनल में पहुंचे। 1996 के अटलांटा ओलंपिक में पेस ने सिंगल्स में चार मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। सेमीफाइनल में आंद्रे अगासी से हारने के बाद, पेस ने ब्रॉन्ज मेडल मैच में ब्राजील के फर्नांडो मेलिगेनी को हराया और ओलंपिक में व्यक्तिगत पदक जीतने वाले पहले भारतीय बने।

 

1997 से 2015 तक, पेस ने 54 एटीपी डबल्स खिताब जीते। उनके साथी विभिन्न देशों और शैलियों के थे। उन्होंने महेश भूपति के साथ 1999 में ऑस्ट्रेलियन ओपन और विंबलडन जीता। उन्होंने राडेक स्टेपानेक, मार्टिन डैम, लुकास ड्लोह्यी और मार्टिना नवरातिलोवा जैसे दिग्गजों के साथ भी खिताब जीते।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}