देशविदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर ब्रुनेई और सिंगापुर के लिए रवाना

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर ब्रुनेई दारुस्सलाम(Brunei Darussalam) और सिंगापुर(Singapur) के लिए रवाना हुए हैं। यह यात्रा दोनों देशों के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने और विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से की जा रही है।

प्रधानमंत्री मोदी सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया(Sultan Haji Hassanal Bolkiah) के निमंत्रण पर ब्रुनेई दारुस्सलाम(Brunei Darussalam) की यात्रा कर रहे हैं। यह यात्रा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी।

ब्रुनेई के बाद, प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर(Singapur) के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग (Prime Minister Lawrence Wong )के निमंत्रण पर सिंगापुर की यात्रा करेंगे। यह यात्रा 4-5 सितंबर के बीच निर्धारित है।

प्रधानमंत्री मोदी की यह यात्रा एशिया-प्रशांत क्षेत्र में भारत की भूमिका को और मजबूत करने के लिए महत्वपूर्ण है। इससे न केवल द्विपक्षीय संबंधों में वृद्धि होगी, बल्कि क्षेत्रीय स्थिरता और विकास में भी योगदान मिलेगा।

ब्रुनेई दारुस्सलाम की यात्रा:

प्रधानमंत्री मोदी सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया के निमंत्रण पर ब्रुनेई दारुस्सलाम की यात्रा कर रहे हैं। यह यात्रा विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि यह किसी भारतीय प्रधानमंत्री की पहली द्विपक्षीय यात्रा होगी।

  • बैठकें और चर्चाएं: इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी और सुल्तान हसनल बोलकिया के बीच विभिन्न मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना है, जिसमें व्यापार, निवेश, रक्षा, और सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूत करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।
  • प्रमुख घोषणाएं: उम्मीद की जा रही है कि दोनों देशों के बीच आपसी सहयोग के कई क्षेत्रों में महत्वपूर्ण घोषणाएं की जाएंगी, जो भारत और ब्रुनेई के रिश्तों को नई दिशा देंगे।

सिंगापुर की यात्रा:

ब्रुनेई के बाद, प्रधानमंत्री मोदी सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के निमंत्रण पर सिंगापुर की यात्रा करेंगे। यह यात्रा 4-5 सितंबर के बीच निर्धारित है।

  • वाणिज्यिक और आर्थिक सहयोग: सिंगापुर यात्रा के दौरान, प्रधानमंत्री मोदी और प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के बीच आर्थिक और वाणिज्यिक सहयोग को बढ़ाने पर विशेष चर्चा होगी। सिंगापुर भारत का एक प्रमुख आर्थिक साझेदार है, और इस यात्रा से दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश के नए रास्ते खुलने की उम्मीद है।
  • प्रौद्योगिकी और नवाचार: इसके अलावा, प्रौद्योगिकी और नवाचार के क्षेत्रों में भी सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा, जिससे दोनों देशों के स्टार्टअप और टेक्नोलॉजी कंपनियों को लाभ मिलेगा।
Prime Minister Narendra Modi leaves for Brunei and Singapore on a three-day official visit

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}