विदेशदेश

अफ्रीकी देशों के लिए भारत का मानवीय कदम, भेजी खाद्य सुरक्षा हेतु बड़ी मदद

नई दिल्ली: भारत ने सूखा प्रभावित अफ्रीकी देशों जिम्बाब्वे, जाम्बिया और मलावी (Zimbabwe, Zambia and Malawi)में खाद्य सुरक्षा जरूरतों को पूरा करने के लिए मानवीय सहायता के रूप में खाद्य सामग्री भेजी है। यह सहायता तीनों देशों में सूखे के कारण उत्पन्न गंभीर खाद्य संकट के मद्देनजर भेजी गई है।


विदेश मंत्रालय ने सोशल मीडिया पोस्ट में जानकारी दी कि कल जिम्बाब्वे के लिए एक हज़ार मीट्रिक टन चावल भेजा गया। इसके साथ ही, ज़ाम्बिया को 1300 मीट्रिक टन मक्का भेजा गया है। मंत्रालय के अनुसार, इस मानवीय सहायता से जाम्बिया की खाद्य आवश्यकता को पूरा करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा, अल-नीनो के कारण सूखे की स्थिति से जूझ रहे मलावी के लिए एक हज़ार मीट्रिक टन चावल भी भेजा गया है।

भारत की ओर से भेजी गई खाद्य सामग्री में चावल, मक्का, दाल और अन्य आवश्यक वस्तुएं शामिल हैं, जो वहां की सरकारों के माध्यम से प्रभावित लोगों तक पहुंचाई जाएंगी। इस पहल का उद्देश्य इन देशों में भुखमरी और कुपोषण से निपटने में मदद करना है।

भारत के इस कदम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी सराहा जा रहा है। अफ्रीकी देशों ने इस सहायता के लिए भारत का आभार व्यक्त किया है और इसे दोनों क्षेत्रों के बीच मित्रता और सहयोग का प्रतीक बताया है।

यह पहला मौका नहीं है जब भारत ने वैश्विक संकट के समय अन्य देशों की सहायता की हो। भारत अपने “वसुधैव कुटुंबकम” के सिद्धांत का पालन करते हुए मानवीय सहायता और आपदा राहत के प्रयासों में सक्रिय रूप से योगदान देता रहा है।

India provides relief to African countries suffering from drought, supplies grains to Zimbabwe, 
Zambia and Malawi
Community-verified icon

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}