देशविदेश

भारतीय नौसेना का प्रशिक्षण स्क्वाड्रन मस्कट, ओमान पहुंचा

भारतीय नौसेना(Indian Navy) के जहाज तीर, शार्दूल और तटरक्षक जहाज वीरा, जो पहले प्रशिक्षण स्क्वाड्रन (1TS) का हिस्सा हैं, 5 अक्टूबर 2024 को मस्कट, ओमान(Oman) पहुंचे। यह यात्रा भारत और ओमान के बीच समुद्री सुरक्षा और रक्षा संबंधों को मजबूत करने के लिए की गई है।

Indian Navy's training squadron reaches Muscat, Oman

5 से 9 अक्टूबर 2024 के बीच, भारतीय नौसेना (Indian Navy)ओमान की रॉयल नेवी के साथ समुद्री सुरक्षा, साझा अभ्यास, और पेशेवर बातचीत करेगी। साथ ही, दोनों देशों के नौसैनिकों के बीच मित्रतापूर्ण खेल मुकाबले भी होंगे। पिछले 10 सालों में यह तीसरी बार है जब भारतीय नौसेना(Indian Navy) का यह प्रशिक्षण स्क्वाड्रन मस्कट आया है। इन मुलाकातों से दोनों नौसेनाओं के बीच संबंध और भी गहरे होंगे।

इस यात्रा के साथ ही, भारतीय नौसेना (Indian Navy)के दक्षिणी कमान के प्रमुख, वाइस एडमिरल वी. श्रीनिवास, 6 से 9 अक्टूबर 2024 तक ओमान की आधिकारिक यात्रा पर रहेंगे। वे ओमान के सशस्त्र बलों के प्रमुख और रॉयल नेवी के कमांडर के साथ बातचीत करेंगे और ओमान के महत्वपूर्ण रक्षा और प्रशिक्षण केंद्रों का दौरा करेंगे।

भारतीय नौसेना(Indian Navy) और रॉयल नेवी ऑफ ओमान(Oman), रक्षा और प्रशिक्षण के क्षेत्र में मिलकर काम करते हैं। जून 2024 में दोनों देशों के बीच नई दिल्ली में बातचीत हुई थी। यह यात्रा दोनों देशों के बीच रक्षा संबंधों को और मजबूत करेगी।

Indian Navy's training squadron reaches Muscat, Oman
Community-verified icon

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}