देशविदेश

मुनाल सैटेलाइट: नेपाल के पहले स्वदेशी उपग्रह का भारतीय प्रक्षेपण

मुनाल सैटेलाइट प्रक्षेपण का समझौता

नेपाल के मुनाल सैटेलाइट(Munal Satellite) के प्रक्षेपण के लिए भारत के विदेश मंत्रालय और न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के बीच समझौता

नई दिल्ली: भारत के विदेश मंत्रालय (MEA) और न्यू स्पेस इंडिया लिमिटेड (NSIL) के बीच नेपाल के मुनाल सैटेलाइट के प्रक्षेपण के लिए एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए गए हैं। इस समझौते पर विदेश मंत्रालय की ओर से संयुक्त सचिव (उत्तर) अनुराग श्रीवास्तव और NSIL के निदेशक अरुणाचलम ए. ने हस्ताक्षर किए।

मुनाल सैटेलाइट(Munal Satellite: Nepal’s First Indigenous Satellite to Launch with India):
मुनाल सैटेलाइट नेपाल द्वारा विकसित एक स्वदेशी उपग्रह है, जिसे नेपाल विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी संस्थान (NAST) के संरक्षण में बनाया गया है। इस परियोजना में नेपाली अंतरिक्ष स्टार्टअप एपीएन (APN) ने भी महत्वपूर्ण योगदान दिया है, जिसने उपग्रह के डिज़ाइन और निर्माण में नेपाली छात्रों की सहायता की है। मुनाल सैटेलाइट का मुख्य उद्देश्य पृथ्वी की सतह की वनस्पति घनत्व का डेटाबेस तैयार करना है, जो पर्यावरणीय अध्ययन और संसाधनों के प्रबंधन के लिए अत्यंत उपयोगी होगा। यह उपग्रह नेपाल की अंतरिक्ष क्षमताओं को बढ़ाने के साथ-साथ वैज्ञानिक और तकनीकी विकास में एक महत्वपूर्ण कदम है।

यह उपग्रह जल्द ही (NSIL) के पोलर सैटेलाइट लॉन्च व्हीकल (PSLV) के माध्यम से प्रक्षेपित किया जाएगा। इस समझौते से नेपाल के साथ भारत के अंतरिक्ष क्षेत्र में सहयोग को और मजबूत करने की दिशा में एक और कदम बढ़ाया गया है। मुनाल सैटेलाइट के प्रक्षेपण के बाद, यह उपग्रह पृथ्वी के वनस्पति घनत्व पर महत्वपूर्ण डेटा प्रदान करेगा, जो पर्यावरणीय अध्ययन और संसाधनों के प्रबंधन के लिए महत्वपूर्ण साबित होगा।

Munal satellite is Nepal's first indigenous satellite to be launched with India
Community-verified icon

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}