देशविदेशशिक्षा

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस ने किया IIT दिल्ली के अबू धाबी कैंपस का उद्घाटन

अबू धाबी(ABU DHABHI) के क्राउन प्रिंस, शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान (Abu Dhabi’s Crown Prince Shk Khaled bin Mohamed bin Zayed Al Nahyan)ने हाल ही में (IIT DELHI )के अबू धाबी कैंपस का औपचारिक उद्घाटन किया। यह उद्घाटन समारोह भारत और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के बीच शैक्षिक सहयोग को नई ऊंचाइयों पर ले जाने वाला महत्वपूर्ण कदम है। इस परियोजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी जुलाई 2023 की (UAE) यात्रा के दौरान की थी, जिससे दोनों देशों के बीच मजबूत संबंधों की पुष्टि होती है।

मुख्य बिंदु:

  1. पहला अंतरराष्ट्रीय कैंपस: यह IIT दिल्ली का पहला अंतरराष्ट्रीय कैंपस है, जो UAE में स्थित है। इस पहल से यह संकेत मिलता है कि भारतीय उच्च शिक्षा संस्थान वैश्विक स्तर पर अपनी पहचान बना रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय छात्रों को आकर्षित कर रहे हैं।
  2. रणनीतिक साझेदारी: यह कैंपस भारत और UAE के बीच बढ़ते सहयोग का एक प्रतीक है। यह शैक्षिक और तकनीकी क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच साझेदारी को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।
  3. उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा: अबू धाबी कैंपस ( Abu Dhabi CAMPUS) में इंजीनियरिंग, विज्ञान, और प्रौद्योगिकी में अत्याधुनिक पाठ्यक्रमों की पेशकश की जाएगी। ये कार्यक्रम वैश्विक नौकरी बाजार की भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिससे छात्रों को उन्नत शिक्षा और शोध के अवसर मिलेंगे।
  4. क्राउन प्रिंस का समर्थन: क्राउन प्रिंस शेख खालिद बिन मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान द्वारा उद्घाटन इस बात का प्रमाण है कि UAE शिक्षा और नवाचार में निवेश को महत्व देता है। यह उद्घाटन समारोह दोनों देशों के बीच आपसी विश्वास और समझ को दर्शाता है।
  5. संस्कृति और अनुसंधान को बढ़ावा: IIT दिल्ली का अबू धाबी कैंपस सिर्फ शिक्षा का केंद्र नहीं होगा, बल्कि यह सांस्कृतिक आदान-प्रदान और अनुसंधान के लिए एक मंच भी प्रदान करेगा। भारतीय और अमीराती छात्रों के बीच विचारों और नवाचार का आदान-प्रदान दोनों देशों के लिए लाभकारी होगा।
  6. प्रधानमंत्री की पहल: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की UAE यात्रा के दौरान की गई इस घोषणा से यह स्पष्ट होता है कि भारतीय सरकार वैश्विक शिक्षा और नवाचार में अपनी उपस्थिति मजबूत करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस कैंपस के माध्यम से भारत और UAE के बीच आर्थिक और सांस्कृतिक संबंधों को और मजबूती मिलेगी।
Crown Prince of Abu Dhabi inaugurates IIT Delhi's Abu Dhabi campus

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}