बिज़नेसदेश

RBI ने बेंगलुरु में छोटे वित्तीय बैंकों के निदेशकों के लिए कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया

बेंगलुरु 27/09/2024 : आज भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने बेंगलुरु में छोटे वित्तीय बैंकों (SFBs) के बोर्ड मेंबर्स के लिए एक कॉन्फ्रेंस आयोजित की। इस कार्यक्रम का उद्घाटन RBI के डिप्टी गवर्नर श्री स्वामीनाथन जे. ने किया। इस कॉन्फ्रेंस का विषय था “छोटे वित्तीय बैंकों में सुशासन – सतत विकास और स्थिरता” , जिसमें बैंक के निदेशकों को उनके बैंकों को बेहतर तरीके से चलाने के तरीके बताए गए।

इस कॉन्फ्रेंस में RBI के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए, जिनमें श्री एस. सी. मुरमु, श्री रोहित जैन और श्री आर. एल. के. राव शामिल थे। श्री स्वामीनाथन जे. ने अपने भाषण में बताया कि छोटे वित्तीय बैंकों के लिए सुशासन क्यों जरूरी है और कैसे इससे बैंक स्थिरता और विकास की ओर बढ़ सकते हैं। उन्होंने निदेशकों को बैंक में आने वाले नए जोखिमों को समझने और उन्हें समय पर रोकने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि बैंकों को साइबर सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए ताकि डिजिटल धोखाधड़ी से बचा जा सके। इसके अलावा, वित्तीय समावेशन (अधिक से अधिक लोगों तक बैंकिंग सेवाएं पहुँचाना), ग्राहक सेवा और शिकायत निवारण को बेहतर बनाने पर जोर दिया।

कॉन्फ्रेंस में तकनीकी सत्र भी हुए, जहां RBI के अधिकारियों ने बैंकों के सुशासन , बिजनेस जोखिम और आईटी सिस्टम व साइबर सुरक्षा जैसे महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।इसके बाद, एक विशेषज्ञ ने बैंकों में बोर्ड मेंबर्स के आचरण पर व्याख्यान दिया, और कुछ छोटे वित्तीय बैंकों के स्वतंत्र निदेशकों ने बैंकों की संभावनाएं और चुनौतियां पर चर्चा की।

कार्यक्रम के अंत में एक ओपन हाउस सेशन हुआ, जिसमें प्रतिभागियों ने RBI के कार्यकारी निदेशकों से सीधे सवाल-जवाब किए।इस कॉन्फ्रेंस से छोटे वित्तीय बैंकों के निदेशकों को सुशासन और बैंकिंग के अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर जानकारी मिली, जो उनके बैंकों की स्थिरता और विकास में मदद करेगी।

RBI organizes conference for directors of small finance banks in Bengaluru

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}