स्वास्थ्य

गर्मी की चरमता से बचने के लिए अपनाये 10 आसान तरीके

गर्मियों की स्वास्थ्य संरक्षण: आवश्यक सुरक्षा उपाय

गर्मी की चरमता के समय में, धरती पर अत्यधिक तापमान होता है और वायुमंडल में गर्म हवा की चलने लगती है। इस समय में धूप की तेज किरणें त्वचा को नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिससे त्वचा के लिए संतुलित मात्रा में हाइड्रेशन रखना महत्वपूर्ण होता है। इस गर्मी की को बचाने के लिए यहां कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है:

1) पानी की आवश्यकता: गर्मी में शरीर को प्रतिदिन पर्याप्त पानी की जरूरत होती है। आपको नियमित अंतराल पर पानी पीना चाहिए। छांछ, ओ.आर.एस.(ORS) का घोल, और घर पर बनाए गए पेय जैसे लस्सी, नींबू पानी इत्यादि का सेवन करे। बाजार में बिकने वाले कोल्ड ड्रिंक्स और सोडा वगैरह का सेवन न करें क्योंकि ये आपकी त्वचा को सूखा सकते हैं।

2) सनस्क्रीन का उपयोग: धूप में जाने से पहले, अपने चेहरे और शरीर पर अच्छी गुणवत्ता की सनस्क्रीन(SUNSCREEN ) लगाना बेहद महत्वपूर्ण है। यह आपकी त्वचा को धूप की हानिकारक किरणों से बचाता है। अच्छे कंपनी के उत्पाद चुनें जो SPF 30 से अधिक हो, यह आपको अधिक सुरक्षा देगा।

3) धूप से बचाव: सबसे ज्यादा धूप दिन के 12 बजे से 3 बजे के बीच होती हैं। इस समय को धूप में कम निकलने का प्रयास करें।

4) उपयुक्त कपड़े: सही कपड़े: सूती, ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें। गहरे रंग और सिंथेटिक वस्त्रों से बचें क्योंकि वे धूप में आपको गर्मी महसूस कराते हैं।धूप में निकलते समय, अपने सिर को ढककर रखें। टोपी, छाता या कपड़े का उपयोग करें ताकि आपकी सिर को सीधे सूर्य की तेज किरणों से शरीर को बचाया जा सके।

5) हाइड्रेशन: धूप में निकलने से पहले तरल पदार्थों का सेवन करें। पानी की कमी से बचने के लिए, हमेशा पानी की बोतल साथ ले जाएं और धूप में रहते हुए अपनी आवश्यकता अनुसार पीते रहे ताकि शरीर पानी की भरपाई को पूरा करें।

6) पालतू जानवरों का ध्यान: अपने पालतू जानवरों को छाया में रखें और उन्हें पर्याप्त पानी पिलाएं। धूप में उनकी रखरखाव और स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखे।

7) स्वस्थ आहार: सुपाच्य भोजन करें, जिसमें सब्जियां, फल, और प्रोटीन शामिल हों।
8) ठंडे पानी का उपयोग: अत्यधिक गर्मी की स्थिति में, ठंडे पानी से शरीर को पोछें या कई बार स्नान करें। धूप और गर्म हवाओं के संपर्क के तुरंत बाद स्नान करना बेहतर है।

9) सावधानी से पेय पदार्थ का सेवन करें: ज्यादा प्रोटीन वाले भोजन, अल्कोहल, चाय, काफी जैसे पेय पदार्थों का उपयोग कम से कम करें। ये पदार्थ आपके शरीर को और अधिक गर्मी में नुकसान पहुंचा सकते है ।

10) सबसे जरुरी :ऊपर दी गयी निर्देशों को उपयोग में लाये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}