देश

भारतीय नौसेना का नया प्रमुख बनेंगे वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी

Vice Admiral Dinesh Tripathi

वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी (Vice Admiral Dinesh Tripathi)को अगले भारतीय नौसेना प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है।

त्रिपाठी वर्तमान में नौसेना के उप प्रमुख हैं और उन्होंने अपने 40 वर्षीय करियर में कई महत्वपूर्ण कार्यों को संपादित किया है, और 30 अप्रैल को अपने नए कार्यालय का दायित्व संभालेंगे। नौसेना के उप प्रमुख के रूप में नियुक्त होने से पहले, उन्होंने पश्चिमी नौसेना कमान के द्वारा प्रमुख के फ्लैग अधिकारी के रूप में कार्य किया था।

वाइस एडमिरल दिनेश ने विभिन्न महत्वपूर्ण परिचालन और स्टाफ नियुक्तियों पर भी काम किया है, जैसे कि मुंबई में पश्चिमी बेड़े के बेड़े संचालन अधिकारी, नौसेना संचालन निदेशक, प्रमुख निदेशक नेटवर्क सेंट्रिक संचालन और नई दिल्ली में प्रधान निदेशक नौसेना योजना।

रियर एडमिरल के पद पर पदोन्नति प्राप्त करने के बाद, उन्होंने एनएचक्यू में नौसेना स्टाफ के सहायक प्रमुख (नीति और योजना) और पूर्वी बेड़े के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग के रूप में कार्य किया। जून 2019 में, उन्हें केरल के एझिमाला में भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेंट के रूप में नियुक्त किया गया था।

उन्होंने नौसेना संचालन के महानिदेशक के रूप में भी कार्य किया, जहां उन्होंने नौसेना समुद्री संचालन की उच्च गति और एकीकरण को बढ़ावा दिया।

वाइस एडमिरल त्रिपाठी को उत्सुक खिलाड़ी भी माना जाता है, जो टेनिस, बैडमिंटन और क्रिकेट का शौक से अनुसरण करते हैं। उन्होंने अति विशिष्ट सेवा पदक और नौसेना पदक के प्राप्तकर्ता के रूप में अपने योगदान के लिए सम्मानित किया गया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!
.site-below-footer-wrap[data-section="section-below-footer-builder"] { margin-bottom: 40px;}